कमिश्नर श्री दिलीप वासनीकर ने मेडिकल काॅलेज व महारानी अस्पताल का किया निरीक्षण दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जगदलपुर, 20 जुलाई 2018/कमिश्नर श्री दिलीप वासनीकर ने आज डिमरापाल में स्थित मेडिकल काॅलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने मेडिकल काॅलेज के अस्पताल भवन में विभिन्न वार्डों का सघन भ्रमण करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने मेडिकल काॅलेज में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का उत्कृष्ट लाभ क्षेत्रवासियों को मिल सके इस दिशा में सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल काॅलेज परिसर में साफ-सफाई की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश डीन को दिए। उन्होंने मेडिकल काॅलेज अस्पताल भवन में एक्सरे मशीन, सोनोग्राफी मशीन का निरीक्षण किया तथा इन सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ रोगियों को प्राप्त हो इसके संबंध में चिकित्सकों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मेडिकल काॅलेज में एमआरआई मशीन सहित अन्य अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु प्रयास किया जा रहा है, शीघ्र ही मेडिकल काॅलेज में एमआरआई मशीन सहित अन्य चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराते हुए मरीजों को अत्याधुनिक चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने अस्पताल परिसर में स्थित रसोई निरीक्षण किया तथा स्वच्छता एवं भोजन की गुणवत्ता की उत्कृष्टता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ओपीडी के मरीजों की संख्या, डाॅक्टर की उपलब्धता आदि के विषय में जानकारी ली तथा डाॅक्टर्स की अनिवार्य रूप से उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मेडिकल काॅलेज अधिष्ठाता डाॅ. यू.एस. पैकरा और अधीक्षक डाॅ. अविनाश मेश्राम उपस्थित थे।
तत्पश्चात् कमिश्नर श्री वासनीकर ने महारानी अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी वार्डों का निरीक्षण करते हुए मरीजों को उपलब्ध चिकित्सा सुविधा का जायजा लिया। उन्होंने महारानी अस्पताल में आवश्यकतानुसार मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जहां आवश्यक हो ऐसे स्थानों पर सीपेज रोकने हेतु मरम्मत कार्य तत्काल करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल परिसर में ड्रेनेज की व्यवस्था सुधारने तथा परिसर के आसपास की नालियों की साफ-सफाई की नियमित एवं अनिवार्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए। उन्होंने एक्सरे कक्ष का निरीक्षण किया व कक्ष में नए टाईल्स लगाने तथा अन्य आवश्यक मरम्मत कार्य करने निर्देश दिए। सिविल सर्जन डाॅ. प्रसाद द्वारा जानकारी दी गई कि मरीजों को सुविधा हेतु चार एंबुलंेस की व्यवस्था की गई है। महारानी अस्पताल में शल्य चिकित्सा का कार्य भी किया जा रहा है। ग्राम पंचायत बड़ेमुरमा के सुशील कुमार गोयल की किडनी का सफलतापूर्वक आॅपरेशन किया गया है तथा मरीज अभी स्वास्थ्य लाभ ले रहा है।
कमिश्नर श्री वासनीकर ने कहा कि बस्तर क्षेत्र के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से मेडिकल काॅलेज अस्पताल तथा महारानी अस्पताल अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मेडिकल काॅलेज अस्पताल तथा महारानी अस्पताल दोनों ही स्थानों पर उत्कृष्टतम चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त हो सके, इस संबंध में निरन्तर प्रयास किया जाएगा। कमिश्नर श्री वासनीकर ने लंबी दूरी से आने वाले बसों का नियमित स्टापेज मेडिकल काॅलेज परिसर के समक्ष सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं जिससे परिजनों व मरीजों को आवश्यकतानुसार परिवहन सुविधा सुलभता से प्राप्त हो सके। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. देवेन्द्र नाग, सिविल सर्जन डाॅ. संजय प्रसाद सहित महारानी अस्पताल के चिकित्सकीय स्टाॅफ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *